कॉलसेंटर्स में Customers के साथ होता है ऐसा व्यवहार, See Video

जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे देश में टाटा, बिड़ला, अंबानी जैसे विरले हुए हैं जिनकी तरक्की देखकर ऐसा लगता है मानो सच में हमारा देश विकास कर रहा है। लेकिन वहीं दूसरी ओर आज के युवावर्ग को देखते हुए ये मानना भी बेहद जरुरी है कि आज भी हमारे देश में बेरोजगारों की कमी नहीं है।

बेरोजगारी से जूझती इस युवा पीढ़ी के लिए टेलीकॉम इंडस्ट्री ने रोजगार के नए अवसर पैदा किए है। टेलीकम्यूनिकेशन इंडस्ट्री में रोजगार का ऐसा ही एक अवसर बना ‘कॉल सेंटर’ जो आज कंपनी मालिक और कस्टमर्स के बीच एक कड़ी के जैसे काम करते हैं। लेकिन कॉल सेंटर में काम करने वाले कुछ लोग कस्टमर्स के साथ ऐसी हरक़त कर जाते हैं जो वाक़ई शर्मनाक होती है। ऐसा ही कुछ हुआ है इस वीडियो में, आइये देखते है। बैंको और टेलीकॉम कंपनियों में कॉल सेंटर प्रमुख है

कई प्रमुख कंपनियां जैसे आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई बैंक, एचडीएफ़सी बैंक, एक्सिस बैंक द्वारा कॉल सेंटर  उपयोग किया जाता है। ताकि वे हर समय अपने कस्टमर्स के साथ जुड़े रहे।

कस्टमर्स की ज़रूरत के मुताबिक़, बैंकों ने अपना समय निर्धारित किया है। जैसे यदि कस्टमर को खाते से जुड़ा अपना मोबाइल नम्बर बदलने की जरूरत है, तो उसका निश्चित समय होता है। इसके लिए सुबह 10 बजे से रात के 8 बजे तक का टाइम निर्धारित है।

टेलीकॉम कंपनियाँ भी देती हैं सेवाएं : वोडाफ़ोन, एयरटेल, आईडिया, रिलायंस जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियाँ अपने कस्टमर्स को कस्टमर केयर सहायता प्रदान करती हैं, जो कि कस्टमर्स के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एक कस्टमर का लॉस एक बड़ी हानि  : प्रत्येक टेलीकॉम कंपनी अन्य टेलीकॉम कंपनी से अपनी प्रतिस्पर्धा के बारे में बहुत अच्छे से जानती है। आईडिया, एयरटेल जैसी बड़ी कंपनी के लिए अपना एक कस्टमर भी खोना एक बड़ी हानि है।

कस्टमर के साथ व्यवहार ही उन्हें लंबे समय तक बनाए रखता है : कॉल सेंटर किसी भी कंपनी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिस तरह एक कॉल सेंटर पर काम करने वाला या वाली अपने कस्टमर्स से बात करेंगे। ये कस्टमर और कंपनी के बीच एक रिश्ते को स्थापित करने वाले होते हैं।

महत्वपूर्ण किरदार निभाते हैं कॉल सेंटर एक्सिक्यूटिव : कस्टमर और कंपनियों के बीच बेहतर संवाद बनाने वाले लोग कॉल सेंटर एक्सिक्यूटिव कहलाते हैं। इन लोगों का कस्टमर के साथ व्यव्हार ये तय करता है कि कस्टमर कैसे और कितने समय कंपनी के साथ रहेगा।

 

इस प्रोफेशन में महिलाएँ भी आगे : कॉल सेंटर के प्रोफेशन में पुरुष के साथ-साथ महिलाएँ भी बहुत सक्रीय है। यहाँ हम एक वीडियो आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं, जिसमें कॉल सेंटर पर आधारित एक मज़ाक़ हैं पर इस विडीओ को देख कर आपको कॉल सेंटर की कार्यप्रणाली का आभाश होगा

देखें पूरा वीडियो :

Inderpreet