अगर आप भी पैंट की पिछली जेब में रखते है पर्स तो जरूर पढ़े यह खबर, सेहत पर पड़ सकता है गहरा असर

आज रफ्तार भरी इस जिंदगी में सब कुछ इतनी तेज़ी से बीतता है की अगर हम जरा भी चुके तो बहुत पीछे चले जाते है। खैर आज हम आपको एक बड़ी ही गजब की जानकारी देने जा रहे है, सबसे पहले आपको बता दे की आज हर कोई अपनी पॉकेट में पर्स रखता ही है मगर आपने ध्यान दिया होगा की अधिकतर लोग पर्स अपने पैट की पिछली जेब में ही रखते है। लेकिन क्या जानते है आपकी ये आदत आपको बहुत ही गंभीर बीमारी को न्योता देती है।

आपको जानकार हैरानी होगी की ऐसा करने से “यरी फोर्मिस सिंड्रोम” नाम की बेहद गंभीर बीमारी हो सकती है जिससे ग्रस्त मरीज को अहसनीय पीड़ा होता है और ऐसा हम नहीं बल्कि खुद डॉक्टर भी बताते है। बताना चाहेंगे की डॉक्टर्स के अनुसार अगर हम पैंट की पिछली जेब में पर्स लिए घंटो तक बेठे रहते है तो हमारी पायरी फोर्मिस मसल्स दब जाती और इसकी वजह से हमारे पैरो में तेज दर्द बनाने लगता है।

इस बीमारी के बारे में न्यूरो सर्जरी विभाग का कहना है कि ऐसे 8-10 मरीज हर रोज अस्पताल में आते हैं जो पायरी फोर्मिस सिंड्रोम की बीमारी से पीड़ित होते है। बताना चाहेंगे की पायरी फोर्मिस मसल्स के सबसे अधिक मरीजो की संख्या उन लोगो की है जो घंटो तक बैठने का काम करते है। जैसे सरकारी कर्मचारी, बैंक में नौकरी करने वाले, कंप्यूटर के सामने कई घंटे बैठे रहते है और उन्हे इस बात का जरा भी एहसास नहीं होता है की उनकी पैंट की पिछली जेब में रखा पर्स है उन्हें एक घातक बीमारी का शिकार बना रहा है।

इसलिए ऐसे लोग जो घंटो तक बैठने का काम करते है वे सावधान हो जाये और अपनी पिछली जेबों में पर्स ना रखे। डॉक्टर अक्सर सलाह देते है की जहां तक संभव हो कोशिश करे कि छोटे से छोटे पर्स का उपयोग किया जाए या अपना पर्स आगे की जेब में रखे क्योंकि अगर आपको एक बार फोर्मिस मसल्स बीमारी हो जाती है तो सर्जरी ही एक मात्र उपाय है जिससे इसका इलाज किया जा सकता है और बताना चाहेंगे कि इसकी सर्जरी काफी महंगी भी होती है।

Inderpreet